Live Diwali 2019 – Status Message, Laxmi Puja, ताजा अपडेट देखें

"Live Diwali 2019" "happy dipawali message" "laxmi puja" "Govardhan Puja"

Live Diwali 2019 – दिवाली की अवसर पर अपनी संबंधियों को धनतेरस लक्ष्मी पूजन और happy diwali message भेजने का शौक सबको हैं। प्रत्येक हिंदू का घर दिवाली के दीयों से उज्जवल हो रखा है। Diwali 2019 भारतीय हिंदू धर्म में मनाया जाने वाला सबसे बड़ा त्योहार है। इस त्यौहार का संबंध श्री राम के वनवास जुड़ा हुआ है। क्योंकि जब भगवान श्री राम 14 वर्ष का वनवास समाप्त करने के पश्चात अपने राज्य में लौटे थे तब से यह त्यौहार मनाते आ रहे हैं। प्रतिवर्ष कार्तिक महीने की अमावस्या के दिन दीपावली यानी दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। इस बार यह त्योहार हिंदू कैलेंडर के अनुसार 27 October 2019 को मनाई जाएगी। हिंदू धर्म में मान्यता है कि भगवान राम चौदह साल के वनवास के बाद अयोध्या लौटे थे। तब अयोध्यावासियों ने घर में घी के दिए जलाए थे और अमावस्या की काली रात भी रोशन हो गई थी। इसलिए दिवाली को प्रकाशोत्सव भी कहा जाता है। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। दीपदान, धनतेरस, गोवर्धन पूजा, भैया दूज आदि त्यौहार दिवाली के साथ-साथ ही मनाए जाते हैं। इस त्यौहार में महत्वपूर्ण स्थान सिर्फ श्री राम का हैं।

धनतेरस25 अक्टूबर 2019
छोटी दीवाली या नरक चतुर्दशी26 अक्टूबर 2019
बड़ी दीपावली या लक्ष्मी पूजन27 अक्टूबर 2019
गोवर्धन पूजन28 अक्टूबर 2019
भाई दूज29 अक्टूबर 2019
  1. धनतेरस (Dhanteras 2019) – इस बार धनतेरस से 25 अक्टूबर 2019 को मनाया जा रहा है। इस दिन बर्तन या सोने के सिक्के खरीदना शुभ माना जाता है। संपूर्ण भारत-वर्ष में धनतेरस का त्योहार सिर्फ खरीदारी करने के लिए रह जाता है।
  2. छोटी दीपावली ( chhoti Diwali 2019) – छोटी दीपावली को नरक चतुर्थी के नाम से पहचाना जाता है। भारतीय ज्योतिषियों के अनुसार छोटी दिवाली इस बार 26 अक्टूबर को मनाई जाएगी। इस दिन प्रत्येक हिंदू अपने घर में तरह तरह की मिठाइयां बनाते हैं और दीपावली का आनंद लेते हैं। इस दिन से ही रात के समय पटाखों से आसमान घूमता है।
  3. दीपावली ( Diwali 2019) – शास्त्रों के अनुसार इन 5 दिनों के महा उत्सव में दीपावली का दिन महत्वपूर्ण माना जाता है। हिंदुओं में सबसे ज्यादा खुशी दिवाली के दिन देखी जा सकती है क्योंकि इस दिन लक्ष्मी पूजन किया जाता है। घर घर में शाम के समय के शुभ मुहूर्त के अनुसार में लक्ष्मी का पूजन किया जाता है। मान्यता के अनुसार महालक्ष्मी की पूजा करने से धन और वैभव समृद्धि का वरदान भी मिलता है।
  4. लक्ष्मी पूजन मुहूर्त (Lakshmi puja muhurt 2019) – इस दिवाली लक्ष्मी पूजन का मुहूर्त 27 अक्टूबर 2019 शाम 5:00 बजे से लेकर 8:00 बजे तक रहेगा। इस दौरान परिवार के सभी सदस्य एकजुट होकर लक्ष्मी का पूजन करते हैं। इसके पश्चात भोजन करते हैं और फिर दिवाली के जश्न में व्यस्त हो जाते हैं।
  5. गोवर्धन पूजा (Govardhan puja 2019) – दिवाली की ठीक अगले दिन गोवर्धन की पूजा की जाती है। इस दिन का संबंध गोवर्धन पर्वत से जुड़ा हुआ है। इसे अन्नकूट या गोवर्धन के नाम से भी जाना जाता है। यह त्यौहार भगवान कृष्ण के अवतार के बाद भी द्वापर युग से प्रारंभ हुआ है। इस दिन गाय के गोबर से घर के आंगन में गोवर्धन नाथ जी के अल्पना बनाकर उसकी पूजा की जाती है। इसके पश्चात गिरिराज भगवान पर्वत को अन्नकूट का भोग लगाया जाता है। यह दृश्य वास्तव में देखनेे लायक है।
  6. भाई दूज (Bhai Dooj 2019) -भारतीय त्योहारों में एक अजीब सी लहर समाई हुई है जिसका कोई जवाब ही नहीं है। भाई दूज का त्यौहार बहन और भाई की प्रेम का प्रतीक माना जाता है। यह त्यौहार राखी जैसा ही होता है परंतु इसमें सिर्फ भाई की आरती एवं तिलक किया जाता है।

दिवाली (Live Diwali 2019) से संबंधित सभी अपडेट नीचे प्रोवाइड करा रहे हैं । इसमें आपको दिवाली न्यूज़, हैप्पी दिवाली मैसेज, लक्ष्मी पूजन मुहूर्त और संपूर्ण भारतवर्ष के इस पावन त्यौहार से संबंधित ताजा अपडेट नीचे बता रहे हैं। आप हमारे साथ जुड़े रहें लाइव ब्लॉग के द्वारा।

Live Blog

           

लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त

दीपावली के साथ-साथ लक्ष्मी पूजा भी की जाती है। ऐसा करने से घर में धन समृद्धि और वैभव की प्राप्ति होती है। हम कल बताएंगे उनकी शुभ समय क्या रहेगा।

Diwali 2019 Sale आज शाम हो जाएगी समाप्त

दिवाली के अवसर पर अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की ओर से ऑनलाइन शॉपिंग के ढेरों ऑफर दिए गए हैं जिसकी अंतिम तिथि 24 अक्टूबर 2019 थी जिन्हें बढ़ाकर 25 अक्टूबर कर दी है अतः जल्दी से शॉपिंग के सारे आइटम ऑनलाइन खरीद ले क्योंकि ऑफर बहुत सारे हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply